2016 के आखिर तक केवेंटर्स शुरू करेगा 30 फ्रैंचाइज्ड आउटलेट्स
2016 के आखिर तक केवेंटर्स शुरू करेगा 30 फ्रैंचाइज्ड आउटलेट्स

 

केवेंटर्स, एडवर्ड केवेंटर्स द्वारा 1922 में शुरू की गई थी और उसकी दिल्ली, कोलकाता, अलीगढ़ और दार्जीलिंग में चार फैक्ट्रियां थीं। 1940 में उन्होंने सारी फैक्ट्रियां तीन मालिकों को बेच दीं। दिल्ली और अलीगढ की फैक्ट्रियां राम कृष्ण दालमिया को बेचीं। वे मेरे भागीदार के दादाजी थे।  1940-80 तक हम मूलतः दूध, दूध पाउडर, बिस्किट्स और आइसक्रीम्स के उत्पादक थे। फैक्ट्री मालचा मार्ग, चाणक्यपुरी में स्थित थी। दुर्भाग्य से 80 के दशक में मालचा मार्ग राजनयिक क्षेत्र में परिवर्तित होने के कारण फैक्ट्री बंद हो गई। पिछले 10-15 वर्ष हम बिलकुल ही परिचालन नहीं कर रहे थे और व्यवसाय वितरकों और फ्रैंचाइजिस के द्वारा ही चल रहा था। 

मई 2015 में ब्रांड फिर से लॉन्च करने के बाद व्यवसाय कैसा रहा है ?

तगड़ा रिस्पांस मिला है। हमने अब तक 6 आउटलेट शुरू किए हैं। हम मॉल ऑफ इंडिया - नोएडा, पेसिफिक मॉल - सुभाष पैलेस, एपिक्युरिआ जैसे सबसे अच्छे लोकेशन्स को टारगेट कर रहे हैं। 

ब्रांड के विस्तार के बारे में क्या योजनाएं हैं?

हम दिल्ली मार्केट के बाहर आक्रामक रूप से विस्तार करने के लिए देख रहे हैं। हम जल्द ही जयपुर में प्रवेश करेंगे और महाराष्ट्र और हैदराबाद जैसे बाजारों में विस्तार करेंगे। हम अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए फ्रैंचाइजिस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने पहले ही 5 फ्रैंचाइजी अनुबंध कर लिए हैं और इस वर्ष के अंत तक 30 से भी ज्यादा करने की योजना है। 

एक फ्रैंचाइजी भागीदार के लिए आपकी कसौटियां क्या हैं ?

हम ऐसे लोगों को देख रहे हैं, जिनमें जूनून हो और जो हमारे व्यवसाय के साथ बढ़ने के लिए तैयार हैं। वे अतिथि सेवा में अनुभवहीन हों, तो भी कोई बात नहीं है, क्योंकि हम उन्हें व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक सारे प्रशिक्षण और उपकरण देने वाले हैं। हमें अपने भागीदार से मूलभूत रूप में जो चाहिए, वो है 100-250 स्क्वे. फी. की उचित व्यावसायिक जगह। 

आपने ताजे बनाए गए मिल्कशेक्स के लिए दूध कहां से लिया ?

अब तक हम सिर्फ दिल्ली - एनसीआर में हैं। इसीलिए हमने दूध और दूध उत्पादों के लिए मदर डेरी से भागीदारी की है, लेकिन चूंकि हमारे उत्पाद ताजे और रोज बनाए जाते हैं। हम हर जिस क्षेत्र में जाएंगे, वहां के स्थानिक दूध प्रदायकों से भागीदारी करेंगे। 

प्रति आउटलेट निवेश पर प्रतिफल (ROI)  क्या है ?

हम बहुत अच्छा व्यवसाय कर रहे हैं। हमारी कंपनी के स्वामित्व वाले आउटलेट्स पर हम 14-15 लाख प्रति आउटलेट का व्यवसाय कर रहे हैं, जबकि फ्रैंचाइज्ड आउटलेट्स हर महीने 12-13 लाख का व्यवसाय कर रहे हैं।   

 
Stay on top – Get the daily news from Indian Retailer in your inbox
Also Worth Reading