भारत में शेक्स को मीठी सफलता
भारत में शेक्स को मीठी सफलता

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर, से एमबीए पूरा करने के बाद, यशवंत एक साल तक टीसीएस में शामिल हो गए, उन्होंने शेक स्टोर खोलने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी, जो उनका पुराना सपना था। अपने भाई अश्विन, जो उस समय गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से ताजा स्नातक एमबीए थे, के साथ मिलकर उन्होंने 2013 में द थिक शेक फैक्टरी खोली।

थिक शेक फैक्ट्री के पीछे क्या विचार था?

मैं हमेशा अपना खुद का कुछ करना चाहता था। हमारी यूरोप यात्राओं में से एक के दौरान, हमने देखा कि बहुत से लोग शेक या पेय पदार्थ को लिए सड़कों के चारों ओर घूमते हैं, लेकिन यह शायद ही कभी भारत में होता है। बाजार की बड़ी संभावनाओं को देखते हुए, हमने दिसंबर 2013 में हैदराबाद में मंजेरा मॉल में अपना पहला थिक शेक फैक्टरी आउटलेट शुरू किया।

आउटलेट खोलने में कितना समय लगेगा?

बाजार में अनुसंधान करने और उसे समझने में हमें 6 महीने लगे। जब हमने स्थानीय जनता के बीच एक शोध किया, तो केवल कुछ ही शेक आउटलेट खोलने की राय के साथ थे, बाकी सभी ने सुझाव दिया कि यह एक बुरा आईडिया था, लेकिन हमारे पहले आउटलेट खोलने के बाद हमें बड़ी अच्छी प्रतिक्रिया मिली और एक साल के अंदर विस्तार करना शुरू हो गया।

आपके वर्तमान में कितने आउटलेट चल रहे हैं? उनमें से कितने फ्रैंचाइजी हैं?

हम मुख्य रूप से हैदराबाद, बेंगलुरु और कोयंबटूर में 16 आउटलेट चला रहे हैं। हमारे पास 11 कंपनी के स्वामित्व वाले आउटलेट और 5 फ़्रैंचाइज्ड आउटलेट हैं।

थिक शेक फैक्टरी के तहत विभिन्न प्रकार के मॉडल क्या हैं? दोनों प्रारूपों के लिए कितना निवेश आवश्यक है?

हम अभी दो प्रारूपों को चला रहे हैं- क्यूएसआर और आरामदायक भोजन। क्विक सर्विस रेस्तरां में 18-22 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है, जबकि आरामदायक भोजन रेस्तरां को रेस्तरां के आकार के आधार पर 23-30 लाख रुपये की निवेश की आवश्यकता होती है।

आप स्थान पर कैसे निर्णय लेते हैं?

हम आम तौर पर हमारे स्टोर खोलने के लिए मॉल और उच्च सड़क पसंद करते हैं। मॉल में हम फ़ूड कोर्ट या जल्दी से दिखने वाला क्षेत्र पसंद करते हैं, जबकि उच्च सड़क पर हम देखते हैं कि यह उस स्थान पर स्थित हो, जहां से यह आसानी से सुलभ हो सकता है और लोग चलते समय इसे हाथ में पकड़ सकते हैं।

शेक्स की कितनी विभिन्न किस्में परोसी जा रही हैं?

हमारे मेनू में लगभग 40 शेक्स होते हैं और शेक ग्राहकों को यह चुनने की अनुमति देता है कि वे 30 से अधिक किस्मों के टॉपिंग में से क्या चाहते हैं। ग्राहकों के अभिप्राय की समीक्षा के बाद, हम कुछ ऐसे अनुकूलित शेक्स के साथ भी आ रहे हैं, जो आपके लिए पर्याप्त भोजन की तरह होगा।

कच्चे माल का स्रोत कहां से करते हैं?

हमारे पास हैदराबाद में स्थित हमारे कारखाने हैं, जहां हम अपने उत्पादों के लिए आवश्यक सभी कच्चे माल का निर्माण करते हैं।

डिलीवरी मॉडल की खोज कैसे करें?

हम पहले से ही हैदराबाद में हमारे आउटलेट से 10 किमी की दूरी पर 30-40 मिनट में डिलीवरी के वादे के साथ अपने शेक वितरण कर रहे हैं।

आप कितने और आउटलेट खोलने की योजना बना रहे हैं?

हम दिसंबर के अंत तक आठ और आउटलेट जोड़ने की योजना बना रहे हैं, कुल गिनती 24 हो रही है। हम इस वित्त वर्ष के अंत तक 40 आउटलेट खोलने की भी योजना बना रहे हैं, क्योंकि हम दूसरे शहरों में विस्तार कर रहे हैं।

राजस्व के मामले में, आप कहां खड़े हैं?

हमारा मासिक कारोबार रु. 3.5 करोड़ है, जो इस वित्त वर्ष के अंत तक 7 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

आपकी विस्तार योजना क्या है?

तीन स्थानों पर सफलतापूर्वक चलने और उसकी समीक्षा करने के बाद, अब हम हैदराबाद भर में कारोबार का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं और मुंबई, पुणे, विजयवाड़ा और विजाग जैसे शहरों में भी प्रवेश कर रहे हैं, जहां हमें बड़ी बाजार क्षमता दिखाई दे रही है, क्योंकि इन स्थानों पर लोगों को मीठा पसंद आने लगा है। एक बार मेट्रो के कार्यात्मक होने के बाद हमने स्टेशनों पर आउटलेट खोलने के लिए हैदराबाद मेट्रो से भी करार किया है।

 
Stay on top – Get the daily news from Indian Retailer in your inbox
Also Worth Reading