स्विगी और ज़ोमैटो जैसे खाद्य समूहको ने किया 10500 गैर लाइसेंसधारी ईंट्रीज़ को बेदखल
स्विगी और ज़ोमैटो जैसे खाद्य समूहको ने किया 10500 गैर लाइसेंसधारी ईंट्रीज़ को बेदखल

ज़ोमैटो, स्विगी, ऊबर ईट्स और फूड पांडा जैसे खाद्य समूहको ने खाद्य सुरक्षा नियंत्रक की अनुमति नहीं होने के कारण 10500 रेस्टोरेंट्स को अपनी सूची से बाहर कर दिया है। गौरतलब है कि एफएसएसएआई (FSSAI) के जुलाई 2018 के आदेश का पालन करते हुए खाद्य समूहको ने ये कदम उठाया।  खाद्य नियंत्रक (FSSAI) ने यह आदेश उपभोक्ताओं की लगातार मिलती शिकायतों के चलते पारित किया। उन्हें शिकायत मिल रही थी कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स द्वारा निम्न श्रेणी का भोजन परोसा जा रहा है।  

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के इस बारे में उठाये गए कदमों का जायज़ा लेते हुए एफएसएसएआई ने पाया कि ज़ोमैटो ने 2500, स्विगी ने 4000, फूड पांडा ने 1800 और ऊबर ईट्स ने 2000 पार्टनर होटल्स को अपनी अपनी सूची से बाहर कर दिया है।  

एफएसएसएआई ने कहा, "इन खाद्य समूहको से ऐसे सभी डिफाल्टर होटल्स एवं रेस्टोरेंट्स की सूची साझा करने हेतु कहा गया है, ताकि उन पर कार्रवाई शुरू की जा सके। एक बार सूची तैयार हो जाए, तो इसे कार्यकारिणी के साथ साझा कर नियमों का पालन नहीं करने वाले सभी परिचालकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी।"

एफएसएसएआई के अधिकारी ने बताया कि, "यह खाद्य समूहको की ज़िम्मेदारी है कि वह यह जांचे कि उनके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स का प्रयोग करने वाले होटल या रेस्तरां कानून का पालन भी कर रहे हो। किसी-भी सूरत में क़ानून की अवमानना होने पर ज़िम्मेदारी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की ही होगी।  

 
Stay on top – Get the daily news from Indian Retailer in your inbox
Also Worth Reading